Ticker

6/recent/ticker-posts

आँसू कहाँ से लाऊँगा ? - Best self motivation poetry in hindi

आँसू कहाँ से लाऊँगा (हिन्दी मोटिवेशनल कविता)
Best self motivation poetry in hindi

लोग कहते हैं, मैं कुछ कहता नहीं, मैं कहता हूं, क्यों कहूं ?  कहने से पहले ही, कुछ न कहने का दाम मिल जाए, ये कम है क्या ?  लोग कहते हैं, मैं हंसता नहीं, मैं फिर से कहता हूं, क्यों हंसू ?  हंसने से पहले ही, रोने का इनाम मिल जाए, कम है क्या ?  अब क्या कम है ? क्या ज्यादा है ? आजकल सोच नहीं पा रहा हूं |  आंखों को मुट्ठी में बंद कर लिया है, कोई निकाल ना ले, वरना आंसू कहां से लाऊंगा ?   © कवि आशीष उपाध्याय "एकाकी"best self motivation poetry in hindi, Motivational Poems for Success in Hindi, motivational poems in hindi about success for students, Short poetry
best self motivation poetry in hindi

धरती पे सूरज ला सकता हूँ,
आसमां भी झुका सकता हूं ।
चीर के पत्थर का सीना,
उस पर भी अन्न उगा सकता हूँ ।।

पर ढूंढने दिल का चैन, बोलो कहाँ मैं जाऊँगा ?
जो बहे हैं आंखो मेरे,  वो आंसू कहां से लाऊँगा ?

जिसका ठीक नहीं आचार,
उसको भी देता आभार ।
सत पथ की ओर चलो तुम भी,
बनी रहे सबकी सरकार ।।

जिन्होंने हर दफा लूटा,उनके नाम कैसे बताऊँगा ?
जो बहे हैं आँखों से मेरे,  वो आँसू कहाँ से लाऊँगा ?

दुख ने हर पल घेरा है,
सुख का नहीं सवेरा है ।
लीक से हटकर चलता हूँ,
क्या इसीलिए अंधेरा है ?

छोड़ गए जो मीत मेरे, वो मीत कहाँ अब पाउँगा ?
जो बहे हैं आँखों से मेरे,  वो आँसू कहाँ से लाऊँगा ?

अब गीत नहीं अच्छे लगते,
सपने सारे कच्चे लगते ।
उम्मीदों के आँगन में,
सब के सब बच्चे लगते ।।

जो मर हुए हैं गीत मेरे, अब उनको  कैसे गाऊँगा ?
जो बहे हैं आँखों से मेरे,  वो आँसू कहाँ से लाऊँगा ?

© कवि आशीष उपाध्याय "एकाकी"
गोरखपुर, उत्तर - प्रदेश 

Reactions

Post a Comment

0 Comments